pimple kaise hataye – रातभर में पिंपल हो जाएगा गायब, बस फॉलो करें आसान टिप्स

pimple kaise hataye

पिम्पल एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो खासकर युवाओं में देखी जाती है। यह चेहरे पर आते हैं और उन्हें देखकर किसी को भी परेशानी होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए कई उपाय हैं जो आपको अपनाने चाहिए। इस ब्लॉग में हम आपको pimple kaise hataye के लिए कुछ आसान तरीके बताएंगे जो आप अपना सकते हैं।
आजकल चेहरे पर पिंपल्स होना एक आम समस्या हो गई है, खासतौर पर लड़कियों के लिए। इससे छुटकारा पाने के लिए बहुत से लोग बाजार में मौजूद pimple cream का उपयोग करते हैं, लेकिन कई बार इन उत्पादों में विषैले पदार्थ होते हैं जो आपके चेहरे को और बदतर बना सकते हैं। अगली बार पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों का उपयोग करें।

pimple kaise hataye

 

पिम्पल्स क्या हैं? – (What Is A Pimple ?)

पिम्पल एक तरह की त्वचा समस्या है जो मुख्य रूप से युवाओं और किशोरों में होती है। यह त्वचा के ऊपरी स्तर में होने वाला एक समस्या होती है, जिसमें तरल पदार्थ जमा होते हैं। यह तरल पदार्थ अक्सर त्वचा के ऊपरी स्तर में से बाहर निकलता है और इस प्रक्रिया में एक सामान्य पिम्पल के रूप में व्यक्त होता है। पिम्पल एक साधारण समस्या होने के साथ-साथ, यह त्वचा की समस्याओं में से एक होती है, जो अक्सर त्वचा की अतिरिक्त तल में तरलता या त्वचा के बाहरी भागों में अधिकतम तरलता के कारण होती है। पिम्पल के कुछ कारण हैं जिनमें हॉर्मोनल बदलाव, तल की अधिकता, त्वचा की सफाई की अभावता और स्थानिक संक्रमण शामिल होते हैं।

Home Remedies For Pimples :

Pimples चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। शादी का सीजन शुरू हो गया है। इस मौके पर कई महिलाएं और पुरुष पिंपल्स से परेशान हो जाते हैं। सार्वजनिक कार्यक्रमों या पारिवारिक फंक्शन में जाते समय हर कोई अच्छा दिखना चाहता है, लेकिन अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हों तो उस पर ठीक से मेकअप नहीं हो पाता है। बिना makeup के पिंपल्स वाला चेहरा खराब लगता है। मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए मार्केट में कई उत्पाद उपलब्ध हैं। हालांकि, पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय सबसे अच्छे होते हैं। इसलिए, आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में। (pimple kaise hataye)

पिम्पल्स कई प्रकार के होते हैं। कुछ मुख्य प्रकार हैं:

  • व्हाइटहेड्स: ये पिम्पल्स सफेद या पीले रंग के होते हैं और चेहरे के ऊपरी भाग में उभरते हैं। ये पिम्पल्स आमतौर पर खुशक त्वचा पर होते हैं।
  • ब्लैकहेड्स: ये पिम्पल्स काले रंग के होते हैं और चेहरे के ऊपरी भाग में उभरते हैं। इनमें से कुछ समय के लिए टल जाते हैं, लेकिन कुछ अन्य के रूप में वे पुष्ट होते हैं और बड़े होते जाते हैं।
  • पेप्टोनेशिया: ये पिम्पल्स मुंहासे के रूप में जाने जाते हैं और बैक्टीरिया और धूल से बनते हैं। ये अक्सर बड़े और घाव के जैसे दिखते हैं।
  • पेप्टोनेशिया नोडूलरिस: ये पिम्पल्स बड़े और गहरे होते हैं और अक्सर चेहरे के नीचे के हिस्से में होते हैं। इन्हें नोड्यूल भी कहा जाता है।
  • सिस्टिक एक्ने: ये सबसे बड़े पिम्पल्स होते हैं और अक्सर बैक, छाती, गर्दन और चेहरे के ऊपरी भाग में होते हैं।

How to make pimple cream at home :

१. टूथपेस्ट:

pimple kaise hataye
pimple kaise hataye

एक साफ कॉटन स्वैब लें।
अपने टूथपेस्ट ट्यूब से थोड़ी सी टूथपेस्ट निकालें।
अब, स्वैब को थोड़े से पानी में भिगो दें और फिर टूथपेस्ट के साथ भिगोएं।
एक बार जब स्वैब अच्छी तरह से टूथपेस्ट से भिगो जाए, तो उसे अपने पिंपल पर धीरे से लगाएं।
स्वैब को पिंपल के ऊपर रखें और धीरे से घुमाएं।
अब, इसे पिंपल पर रात भर लगा छोड़ दें।
सुबह निकालें और गर्म पानी से धो लें।
टूथपेस्ट में मौजूद मेंथोल और दूसरे तत्वों के कारण, इसका इस्तेमाल पिंपल के दाग और त्वचा को ठंडक पहुंचाता है जो पिंपल को ठीक करने में मदद करता है।

२. शहद:

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि पिम्पल से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आपको रात को पिंपल्स वाले एरिया पर थोड़ा सा शहद लगाना होगा। इसे अलग-अलग विधि से आवेदन किया जा सकता है।एक विधि यह है कि आप एक चम्मच शहद लें और इसे अपने उंगलियों के माध्यम से पिंपल पर लगाएं। इसे एक घंटे तक छोड़ दें और फिर धो लें। आप इसे हर रात कर सकते हैं।दूसरी विधि यह है कि आप एक चम्मच शहद लें और इसे एक चम्मच नींबू जूस के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को पिंपल पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में दो-तीन बार कर सकते हैं।शहद का इस्तेमाल आपके त्वचा को नरम, चिकना और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

३. एलोवेरा :

pimple kaise hataye

बहुत अच्छा! एलोवेरा एक प्राकृतिक उपचार है जो त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। यह एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एंटी-बैक्टीरियल, और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा के साथ-साथ पिंपल्स और अन्य समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। ध्यान दें कि आप एलोवेरा जेल का उपयोग करते समय अपनी skin को साफ रखें और धूप से बचें, क्योंकि एलोवेरा सूखने के बाद त्वचा को सूखा बना सकता है और धूप त्वचा को और अधिक खराब कर सकता है।

४. बेकिंग सोडा:

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल पिंपल्स के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन इसे बहुत ज्यादा उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है। इससे पहले आपको अपने डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए कि यह आपकी स्किन के लिए सही होगा या नहीं। अगर आपको बेकिंग सोडा लगाने के बाद जलन महसूस होती है, तो इसका इस्तेमाल बंद करें।

५. लहसुन:

ध्यान रहे कि लहसुन का प्रयोग बहुत ज़्यादा मात्रा में किया जाए तो स्किन खराब हो सकती है, इसलिए सुरक्षित तरीके से इसका प्रयोग करना चाहिए। लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पिंपल के इलाज के लिए यह एक अच्छा घरेलू उपाय हो सकता है।

पिंपल के दाग को मिटाने के लिए कुछ उपाय हैं:

  • नींबू रस: नींबू के रस को प्रतिदिन दो-तीन बार पिंपल के दाग पर लगाएं। नींबू में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो स्किन को ब्राइटनिंग और टोनिंग करने में मदद करता है।
  • अलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल को प्रतिदिन दो बार लगाएं। एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह स्किन को मॉइस्चराइज करता है और स्किन के अंदर की नमी को बनाए रखता है जो स्किन के दाग-धब्बों को फेड़ा करने में मदद करता है।
  • हल्दी और दूध: हल्दी के पाउडर को दूध में मिलाकर पिंपल के दाग पर लगाएं और उसे 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर उसे गर्म पानी से धो लें। हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन की समस्याओं से निपटने में मदद करते हैं और दूध में प्रचुर मात्रा में लैक्टिक एसिड होता है जो स्किन को ब्राइटनिंग करने में मदद करता है।

FAQ:

१. 1 दिन में पिंपल कैसे ठीक करें?

Ans. अपनी त्वचा को साफ रखें।
पिंपल पर न छेड़ें या दबाएं।
अपने खान-पान में फल और सब्जियां शामिल करें।
अपनी त्वचा को समय-समय पर मॉइस्चराइज करें।
टॉपिकल उपचार के लिए नमक और लहसुन का उपयोग करें।
अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों से बचाएं।
ध्यान रहें कि पिंपल को कम करने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आपको सब्र करना चाहिए।

२. पिम्पल्स को जड़ से खत्म कैसे करें?

  • हल्दी और गुलाबजल: आप दो चुटकी हल्दी पाउडर लें और उसे गुलाबजल में मिक्स करके पिंपल्स पर लगा सकते हैं। हल्दी के गुण त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं और गुलाबजल के गुण त्वचा को शांति प्रदान करते हैं।
  • नीम के पत्ते: नीम के पत्तों को पीसकर उनका पेस्ट बनाएं और पिंपल पर लगाएं। नीम एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेट्री होता है जो त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है।
  • बेकिंग सोडा: एक छोटी चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे पिंपल्स पर लगाएं। बेकिंग सोडा त्वचा को स्क्रब करता है और बैक्टीरिया को मारता है, जिससे त्वचा स्वस्थ होता है।
  • सोने से पहले चेहरे धोएं: सोने से पहले चेहरे को धोना आपकी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होता है। इससे चेहरे की त्वचा साफ और खुशबूदार होती है | (pimple kaise hataye)

३. पिंपल्स से छुटकारा कैसे पाएं ?

Ans. लहसुन का उपयोग पिंपल से निजात पाने के लिए एक उपयुक्त घरेलू उपाय हो सकता है। हालांकि, कुछ लोगों को इससे त्वचा पर जलन या खुजली की समस्या हो सकती है, इसलिए इससे पहले एक टेस्ट पैच करना उचित होगा।अगर आपको कुछ मिनटों में पिंपल से छुटकारा पाना है तो आप सही तरीके से संज्ञान में लें कि इसमें संभवतः आपको फुल्फुले पिंपल वाले क्षेत्र पर दबाव नहीं डालना चाहिए। अधिक दबाव पिंपल के लिए अधिक संकेत बनाता है।

Sabse sasta Diet plan 2023 | सबसे सस्ता डाइट प्लान

 

Leave a Comment